रामायण टीवी सीरियल के सभी पात्र के वास्तविक नाम | रामायण टीवी सीरियल रिलीज की तारीख | रामायण के कितने भाग हैं?

रामायण एक भारतीय टेलीविजन श्रृंखला है जो इसी नाम के प्राचीन भारतीय संस्कृत महाकाव्य पर आधारित है। यह श्रृंखला मूल रूप से 1987 और 1988 के बीच दूरदर्शन पर प्रसारित हुई थी। 

इस श्रृंखला के निर्माण, लेखन और निर्देशन का श्रेय श्री रामानंद सागर को जाता है। यह श्रृंखला मुख्य रूप से वाल्मीकि रचित 'रामायण' और तुलसीदास रचित 'रामचरितमानस' पर आधारित है।


इस धारावाहिक को रिकॉर्ड 82 प्रतिशत दर्शकों ने देखा था, जो किसी भी भारतीय टेलीविजन श्रृंखला के लिए एक कीर्तिमान है।
 
1. रामायण के कितने भाग हैं?
रामायण के छः अध्याय हैं जो काण्ड के नाम से जाने जाते हैं, इसके २४,००० श्लोक हैं।

2. रामायण टीवी सीरियल के सभी पात्र के वास्तविक नाम ?

राम के रूप में अरुण गोविल सीता के रूप में दीपिका चिखलिया लक्ष्मण के रूप में सुनील लहरी रावण के रूप में अरविंद त्रिवेदी हनुमान के रूप में दारा सिंह भरत के रूप में संजय जोग शत्रुघ्न के रूप में समीर राजदा सुग्रीव / वली के रूप में श्यामसुंदर कालाणी इंद्रजीत (मेघनाद) के रूप में विजय अरोड़ा दशरथ के रूप में बाल धुरी कौशल्या के रूप में जयश्री गडकर कैकेयी के रूप में पद्म खन्ना सुमित्रा के रूप में रजनी बाला विभीषण के रूप में मुकेश रावल कुंभकर्ण के रूप में नलिन दवे मंदोदरी के रूप में अपराजिता इंद्र के रूप में सतीश कौल मंथरा के रूप में ललिता पवार शूर्पणखा के रूप में रेणु धारीवाल जनक के रूप में मूलराज राजदा सुनैना के रूप में उर्मिला भट्ट वशिष्ठ के रूप में सुधीर दलवी चंद्रशेखर के रूप में सुमंत शिव के रूप में विजय कविश जाम्बवन के रूप में राजशेखर उपाध्याय अंगद के रूप में बशीर खान उर्मिला के रूप में अंजलि व्यास मंडावी के रूप में सुलक्षणा खत्री नाल के रूप में गिरीश सेठ नील के रूप में गिरिराज शुक्ल

3. रामायण टीवी सीरियल रिलीज की तारीख?
रामायण टीवी सीरियल रिलीज : २५ जनवरी, १९८७ , रामायण टीवी सीरियल मूल रूप से डीडी नेशनल पर 1987 और 1988 के बीच प्रसारित किया गया था। इसे रामानंद सागर ने बनाया, लिखा और निर्देशित किया था। यह शो मुख्य रूप से वाल्मीकि की रामायण और तुलसीदास पर आधारित है।

🎧 श्रेय
टीवी शो: रामायण
गायक (ओं): रवींद्र जैन
गीतकार: रवींद्र जैन
संगीत निर्देशक (ओं): रवींद्र जैन
Genre(s): धार्मिक
निदेशक (ओं): रामानंद सागर
Previous Post Next Post